रविवार, 17 मई 2020

थी प्रीत जहां की रीत सदा

जब जीरो दिया  मेरे भारत को
मेरे भारत को, मेरे भारत को
सबने मुझको लानत भेजी

गिनती से ज्यादा मुश्किल है
दुनिया को सीखने चलते हैं
तारों की बातें करते हैं
पर लोग तो भूखे मरते हैं

मिलता न दशमलव भाग में भी
जो दिल्ली से पैसा आता है
धरती और चाँद की दूरी से
इन्सान की दूरी ज्यादा है

सभ्यता जहाँ से गायब है
सभ्यता जहाँ से गायब है
स्वारथ की सबको आती कला

अपना भारत वो भारत है
जिसके पढ़े लिखे संसार में है
खुद आगे बढ़े, बढ़ते ही गए
पर देश तो पीछे छूट गया

भगवान भरोसे देश चले
फिर भी इसमें कुछ बात तो है
आओ सब-मिलकर काम करें
ताकि ये थोड़ा आगे बढे
बढ़ता ही रहे और फूले फले
बढ़ता ही रहे और फूले फले


(आगे और सुनाऊँ क्या?)

---------------------------------

थी प्रीत जहां की रीत सदा,
मैं गीत वहाँ के गाता हूँ
भारत का रहने वाला था,
भारत की बात सुनाता हूँ


काले गोरे का भेद नहीं
पर जात-पांत भरमाता है
कुछ और न आता हो हमको
पर बात बनाना आता है
जब ऊंच-नीच की बात चले-2
मैं अपने मुंह को छिपाता हूँ
भारत का रहने वाला था
भारत की बात सुनाता हूँ


जीते हों किसी ने देश तो क्या
हमने तो दिलों को जीता है
बस इसी भरम में भूले हैं
और देश अभी तक रीता है,
जब वोट की बात निकलती है -2
मैं नित-नित शीश झुकाता हूँ
भारत का रहने वाला था
भारत की बात सुनाता हूँ

इतनी ममता नदियों को भी
जहाँ माता कह के बुलाते हैं
पर खुद की माँ का पता नहीं
कैसे हम दिल को दुखाते हैं,
कैसा परिवेश बदलता है -2
ये सोच के मैं घबराता हूँ
भारत का रहने वाला था
भारत की बात सुनाता हूँ


इन्सान का आदर हो न भले
पत्थर तो पूजा जाता है
दिन-रात की मेहनत मेरी है
पर पैसा सेठ बनाता है
अब देख रही सारी दुनिया -2
मजदूर हूँ पैदल जाता हूँ 
भारत का रहने वाला था
भारत की बात सुनता हूँ


थी प्रीत जहां की रीत सदा
मैं गीत वहाँ के गाता हूँ
भारत का रहने वाला था
भारत की बात सुनाता हूँ 

कोई टिप्पणी नहीं: